Website kaise banaye (वेबसाइट कैसे बनाते हैं विस्तार से जानिए)

Website kaise banaye - Img

आज हर कोई इंटरनेट मार्केटिंग के बारे में जानता है, थोड़ा या बहुत लेकिन जानता जरूर है,  और हो सकता है आपका भी मन किया होगा कि आपके पास भी एक वेबसाइट होती.

यकीन मानिए वेबसाइट बनाने में बहुत समय नहीं लगता अगर आप यह ब्लॉग ध्यान से पड़ेंगे तो आपको वेबसाइट बनाने के लिए जिन बातों को जाना जरूरी है सब कुछ आप सीखेंगे.

यह बात पुरानी हो चुकी है जब हमें वेबसाइट बनाने के लिए कंप्यूटर लैंग्वेज जैसे HTML, JAVA, CSS ऐसे ही बहुत सी लैंग्वेज सीखनी पड़ती थीं. 

अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं और आपको कोई टेक्निकल नॉलेज नहीं है तो वेबसाइट बनाना बढ़ा उलझन वाला काम लगता होगा. 

परेशान मत होइए आप अकेले नहीं है ऐसे बहुत से लोग हैं वेबसाइट बनाना तो चाहते हैं लेकिन कोई टेक्निकल नॉलेज ना होने की वजह से या तो वे वेबसाइट बनाते ही नहीं है या किसी और को वेबसाइट बनाने के लिए ज्यादा पैसे देते हैं.

और अगर आप अपनी वेबसाइट खुद बनाना चाहते हैं तो मैं आपको कुछ आसान तरीके बताऊंगा जिनकी मदद से आप टेक्निकल ज्ञान ना होने के बावजूद अपने मन की वेबसाइट बना सकेंगे.

आज वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान हो गया है. आज कोई भी जिसे कंप्यूटर का थोड़ा बहुत ही ज्ञान हो वह एक अच्छी वेबसाइट आसानी से बना सकता है.

इस ब्लॉक में मैं आपको वेबसाइट बनाने के कई Paid और Free तरीकों के बारे में बताऊंगा.

आज बहुत से प्लेटफार्म फ्री वेबसाइट बनाने के लिए space देते हैं , वह कौन कौन से प्लेटफॉर्म है जिनके हम फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं, और वेबसाइट कैसे बनाएं यह मैं आपको विस्तार से बताऊंगा.

इसके साथ ही साथ आपको WORDPRESS जैसे प्लेटफार्म पर काम कैसे करना है, वेबसाइट कैसे बनाना है, यह बहुत इत्मीनान से सब कुछ बताऊंगा.

मैं हमेशा से अपनी एक वेबसाइट बनाना चाहता था पता नहीं था कि कैसे शुरुआत करूँ. नाही तो मुझे कोई टेक्निकल ज्ञान था और ना ही मुझे वेबसाइट के बारे में बहुत कुछ पता था.

मैंने ऑनलाइन पढ़ना शुरू किया और मुझे पता चला, आज के समय में बहुत से प्लेटफार्म CMS (Content Management System) से बने होते हैं जहां आप अपनी समझ के हिसाब से आसानी से नए Page बनाना, नए Blog Post बनाना, Layout चेंज करना, कलर और स्टाइल चेंज करना, बिना टेक्निकल ज्ञान के आसानी से कर सकते हैं. यह वेबसाइट भी CMS का उदाहरण है.

इस ब्लॉग में मैं आपको फ्री और पेड दोनों तरीकों से वेबसाइट कैसे बनाते हैं और आपको इन प्लेटफॉर्म्स पर वेबसाइट बनाने के लिए क्या क्या करना होगा, कैसे करना होगा डीटेल्स में बताऊंगा.

  1. WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाते हैं

  2. Blogger पे फ्री में ब्लॉगिंग वेबसाइट कैसे बनाते हैं

किसी भी Website को बनाने के लिए शुरुआती तौर पर Domain Name और Hosting इन दोनों के चीजों की जरूरत होती है.

Google जैसे प्लेटफॉर्म पर वेबसाइट बनाने के लिए हमें सिर्फ Domain Name ही खरीदना होता है, जबकि होस्टिंग गूगल खुद देता है.

Google पर website बनाना फ्री है, लेकिन इसकी बहुत सी लिमिटेशंस भी हैं. जबकि CMS प्लेटफॉर्म जैसे WordPress पर बनी वेबसाइट पर हमारा  पर पूरा कंट्रोल होता है.

Domain Name क्या होता है?

आपको अपनी वेबसाइट का नाम क्या रखना है यह पहले से सोच ले. इसका नाम आपके वेबसाइट के content के अनुरूप ही होना चाहिए. यह नाम बहुत छोटा या बहुत बड़ा नहीं होना चाहिए. इसी नाम को टेक्निकल भाषा में डोमेन नेम (Domain Name) कहते हैं.

Hosting क्या है?

आपकी वेबसाइट का DATA इंटरनेट पर किसी Server पर रखा जाता है. और जब कभी कोई User आपकी वेबसाइट को, आपके Domain Name से सर्च करता है, तो यही डाटा इंटरनेट के माध्यम से वेबसाइट के रूप में उसे दिखता है. 

आपकी वेबसाइट का डाटा server पर रखने की प्रक्रिया को ही होस्टिंग (Hosting) कहते हैं.

Domain Name (appx. 500 Rs) और Hosting (appx. 1700 Rs) इन दोनों को मिलाकर पूरा खर्चा लगभग 2000 से 2500 तक आता है. 

आपकी वेबसाइट जिस पर अभी डाटा और सर्च ट्रैफिक बिल्कुल नहीं है, ऐसी वेबसाइट के लिए शुरुआती तौर पर दो से ढाई हजार रुपए खर्च करना पर्याप्त है.

How to make WordPress website in hindi

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया को हम 6 Step मैं आसानी से समझ सकते हैं.

  1. Domain खरीदना
  2. Hosting खरीदना
  3. Hosting और Domain को लिंक करना
  4. WordPress Set-up करना
  5. WordPress Plugins Install करना
  6. Post Manage करना

Step 1. Domain Purchase

Best Domain कैसे खरीदें ?

Domain खरीदते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए –

  1. अगर आप अपने वेबसाइट को इंडिया के अलावा किसी और कंट्री के लिए बना रहे हैं तो हमेशा .COM ही खरीदें.
  2. अगर आपकी वेबसाइट इंडिया के लिए है तो .IN अच्छा होगा.
  3. आपके डोमेन में जिस चीज के लिए आप वेबसाइट बना रहे हैं उसका कोई KeyWord आ सके तो बहुत अच्छा होगा.

Domain खरीदने के लिए सैकड़ों वेबसाइट है जहां से आप अपना मनचाहा Domain खरीद सकते हैं.

इंडिया में BigRock और GoDaddy पॉपुलर कंपनी है जहां पर आसानी से Domain खरीदा जा सकता है.

GoDaddy मेरा पसंदीदा प्लेटफॉर्म है, इसके दो कारण हैं

  1. GoDaddy से मैंने 7 Domain खरीदे हैं और आज तक कभी भी GoDaddy के सपोर्ट टीम को call करने की जरूरत नहीं पड़ी
  2. GoDaddy Panel का User Interface बहुत आसान है, जिसे कोई भी आसानी से चलाना सीख सकता है

GoDaddy अपनी वेबसाइट का Domain लेने के लिए आपको Google पर GoDaddy सर्च करना होगा. शुरुआत के रिजल्ट पर आपको लिंक मिल जाएगा.

इस बात का ध्यान देना है की GoDaddy की इंडियन वेबसाइट को ही खोलें, क्योंकि GODaddy की बाहरी वेबसाइट पर Price, डॉलर ($) में होगा. आपकी सहूलियत के लिए GoDaddy का Domain खरीदने का लिंक नीचे दे रहा हूं.

https://in.godaddy.com/

How to purchase Domain from GoDaddy in Hindi

अब आपको ऊपर दी गई तस्वीर के हिसाब से सर्च बार में जाकर अपना मनपसंद Domain सर्च करना है. जैसे मैंने हिंदी ज्ञान कोष (HindiGyanKosh) लिखकर सर्च किया है. 

सर्च करने पर आपको तस्वीर की लिस्ट मिल जाएगी. लिस्ट के ठीक ऊपर जो Domain आप ने सच किया है वह किया है वह Available है या नहीं यह पता चल जाएगा. 

अगर Domain उपलब्ध है तो आप खरीद लीजिए. लेकिन अगर उपलब्ध नहीं है तो आप नीचे दिए गए ऑप्शंस में से किसी को भी अपनी पसंद के अनुसार खरीद सकते हैं.

How to purchase Domain GoDaddy in Hindi

आप देख रहे होंगे जो डोमेन हमने सर्च किया था, सिर्फ ₹149 में उपलब्ध है. इसके अलावा नीचे दिए गए ऑप्शंस मैसेज सबसे महंगा जमीन .org ₹799 में खरीदा जा सकता है.

Domain खरीदने के बाद आपको Hosting की जरूरत होगी. Google पर Hosting के लिए हजारों कंपनियां मिल जाएंगी. कुछ कंपनियों के Price और कंपनियों के मुकाबले में सस्ते होंगे. लेकिन आप भ्रम भी ना पड़े.

Step 2. Hosting Purchase

Hosting लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए

(*What to consider before purchasing new hosting)

  1. जहां से आप Hosting खरीद रहे हैं उसके सरवर की स्पीड कैसी रहती है. अगरआपकी होस्टिंग प्रोवाइडर की सरवर स्पीड (Server Speed) अच्छी नहीं रहती तो आप की वेबसाइट की स्पीड भी अच्छी नहीं रहेगी.
  2. होस्टिंग प्रोवाइडर के पास कोचिंग के कई Plans होते हैं. कौन सा प्लान आपके लिए अच्छा होगा इसका चुनाव करना होता है. क्योंकि आपकी वेबसाइट नई है और इस पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं है तो आपका काम छोटे Plans मे चल जाएगा. हालांकि यह यूनिवर्सल नियम नहीं है.
  3. होस्टिंग प्रोवाइडर Linex (लाइनेक्स) और Windows (विंडोज) Server पर होस्टिंग देते हैं. आपके लिए इन दोनों में से अच्छा क्या रहेगा जिसके इसके बारे में आपको पता होना चाहिए.

इस तरह के छोटे-छोटे कई सवालों के जवाब आपके पास पहले से तैयार होने चाहिए. अगर इस ब्लॉक की बात करें तो यह ब्लॉग वर्डप्रेस पर बना हुआ ब्लॉक है जो आज की तारीख में HostGator पर Host किया हुआ है.

अब जब आपके पास एक Domain हो गया है तो अब आपको एक अच्छे होस्टिंग प्लान के बारे में पता करना होगा. इसके लिए आप गूगल पर जाएं और जैसे ही आप Hosting Plans in India सर्च करेंगे, गूगल आपको कई वेबसाइट की लिस्ट दिखा देगा. 

अगर आप हर एक Hosting कंपनी के plans देखेंगे तो आप भ्रमित हो सकते हैं.

आपको दो तरह की होस्टिंग देखने को मिलेगी –

1. Linux Web Hosting –

जब आप की वेबसाइट PHP/ Mysql database / Joomla / Drupal / CMS / WordPress से बनी हो तो आपको लाइनेक्स होस्टिंग की जरूरत होगी.

2. Windows Web Hosting –

जब आप की वेबसाइट ASP/ ASP.net / My Access / MS SQL 2005-2012 database / Front page support पर बनी हो तब आपको विंडोज होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी.

उदाहरण के तौर पर Bigrock Hosting plan जोकि हमारी जरूरत के अनुसार महंगा है.

which Hosting plan to purchase example 1

क्योंकि हमारी वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनेगी इसलिए हमें वेब होस्टिंग की जरूरत होगी. किसी किसी एक लाइनेक्स वेब होस्टिंग प्रोवाइडर से कम से कम 1 साल के लिए होस्टिंग खरीद लें.

वैसे तो सैकड़ों कंपनियां है जोकि Hosting sale करती हैं. इस ब्लॉग में मैं आपको एक ऐसी कंपनी के बारे में बताने जा रहा हूं जो बहुत सस्ते में website hosting देती है.

ONO Hosting इंडिया की चीपेस्ट होस्टिंग कंपनी है, इसके 3 होस्टिंग सरवर इंडिया में इंस्टॉल हैं. शुरुआती तौर पर आप Ono होस्टिंग के किसी भी वेबसाइट पैकेज को लेके शुरुआत कर सकते हैं.

Step 3. Linking Hosting & Domain

अब जब आपने डोमेन और होस्टिंग दोनों ले लिया है आप दोनों को आपस में लिंक करना होगा. लिंक करने के लिए अपने डोमेन अकाउंट में लॉग-इन करके, DSN सेटिंग में सरवर डिटेल को फिल करें.

DNS Setting में पहले यहां पर DEFAUL सिलेक्ट होगा जिसे बदल कर CUSTOM करना होगा. DSN की सेटिंग्स कस्टम होते ही आपको दो नेमसर्वर का स्पेस दिखेगा. अब आपको अपनी होस्टिंग डिटेल से इन दोनों नेम सर्वर की डिटेल कॉपी करके यहां पेस्ट करना है.

होस्टिंग डिटेल से नेमसर्वर की डिटेल निकालना आसान है. जब आप होस्टिंग खरीदते हैं तो होस्टिंग कंपनी आप को एक मेल भेजती है. उसी ई-मेल में नेम सर्वर की डिटेल लिखी होती है. आपको इसी नेमसर्वर की डिटेल को कॉपी करके अपने DNS नेम सर्वर में पेस्ट करना है.

ऐसा करते ही आपका डोमेन आपकी होस्टिंग से लिंक हो जाएगा. कभी-कभी इस प्रोसेस को आधे से 1 घंटे का समय भी लग सकता है.

How to setup Godaddy Domain and Hosting NDS - In Hindi

Step 4. WordPress Set-up करना

How to Install Wordprees  

अब जब आपके पास वेबसाइट के लिए डोमेन और होस्टिंग दोनों है. आपको एक वेबसाइट बिल्डर की जरूरत होगी. वर्डप्रेस संसार भर में प्रयोग होने वाला सबसे आसान वेबसाइट बिल्डर है.

वर्डप्रेस को इंस्टॉल करने के लिए आप अपने होस्टिंग अकाउंट में लॉगइन कीजिए. लॉगइन करते ही आपको एक इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा. आपको स्क्रॉल करके नीचे जाना है और वर्डप्रेस खोजना है.

डबल क्लिक करते ही वर्डप्रेस इंस्टॉल होने लगेगा. वर्ल्ड प्रेस को इंस्टॉल होने में 5 से 10 मिनट का समय लगेगा.

जब वर्डप्रेस इंस्टॉल हो जाए तो नीचे दिए गए चित्र के अनुसार वर्डप्रेस को सेट अप कर लीजिए.
जैसे ही आपका वर्डप्रेस सेटअप हो जाएगा. आप अपने डोमेन नेम के आगे /wp-admin/ लगाकर अपने वर्डप्रेस अकाउंट में लॉगिन कर पाएंगे.

जब आप वर्डप्रेस अकाउंट में लॉगइन करेंगे आपको कुछ इस तरीके का इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा.
जहां पर लेफ्ट हैंड साइड वर्डप्रेस की सेटिंग्स, प्लगिंस की सेटिंग्स होगी.

लेफ्ट हैंड साइड में पेजेस और पोस्ट के ऑप्शंस दिखेंगे. यहां से आप अपनी वेबसाइट के लिए पेजेस और पोस्ट बना पाएंगे.
शुरुआती तौर पर एक जेनेरिक वेबसाइट बनाने के लिए आपको मामूली सेटिंग्स ही जानने होंगी.

एडवांस वेबसाइट बनाने के लिए आपको वर्डप्रेस के बारे में काफी कुछ सीखना पड़ेगा. उसके लिए आप मेरे दूसरे पोस्ट को पढ़कर सीख सकते हैं.

Step 5. WordPress Plugins इंस्टॉल करना

अब जब आपका वर्डप्रेस अकाउंट सेट अप हो चुका है और आपने पोस्ट और पेज एस के ऑप्शन भी ट्राई कर लिए हैं, अब आपको कुछ फ्री प्लगिंस को इंस्टॉल करना है.

यह प्लगिंस वर्डप्रेस पर आसानी से उपलब्ध है और इनके फ्री वर्जन ही आपकी शुरूआती जरूरतों के लिए पर्याप्त हैं.

वैसे तो वर्डप्रेस पर लाखों प्लगिंस है फ्री और पेड है जिनकी मदद से इस वेबसाइट को और भी अच्छी बना सकते हैं.
लेकिन अगर आप वर्डप्रेस पर नए हैं तो मैं एक नॉर्मल वेबसाइट बनाने के लिए कुछ बेसिक और फिर प्लगिंस बताता हूं जिसे आप को इंस्टॉल करना है, और इस्तेमाल करना है.

Step 6. How to write ur first post

अब जब आपने इन सारे प्लगिंस को इंस्टॉल कर लिया

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *